Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

BSF Head Constable Ministerial And ASI Stenographer Recruitment 2022

Telegram GroupJoin Now


BSF Head Constable Ministerial And ASI Stenographer Recruitment 2022 : 12वीं पास करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल), असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. लंबे समय से बीएसएफ में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह अच्छी खबर है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से हेड कांस्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर) के कुल 323 पदों पर भर्ती की जाएगी. जिसमें हेड कांस्टेबल के 312 और एएसआई के 11 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।


शैक्षणिक योग्यता


हेड कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। वहीं असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त केंद्र से शॉर्टहैंड टाइपिंग के सर्टिफिकेट के साथ 12वीं पास होना चाहिए.


उम्र सीमा


बीएसएफ के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होना चाहिए। ध्यान रहे आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को एज रिलेक्सेशन के आधार पर छूट दी जाएगी।


चयन प्रक्रिया


हेड कांस्टेबल व सब इंस्टपेक्टर स्टेनोग्राफर के पदों पर चयन प्रक्रिया दो चरणों पर आधारित होगी। पहले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। इसमें चयनित उम्मीदवारों के लिए शारीरिक पात्रता परीक्षा, फिजिलकल मेजरमेंट, टाइपिंग टेस्ट होगा। यहां सफल होने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।


अब आइए जानते हैं कि इसके लिए आवेदन कैसे करना है?


  • सबसे पहले डिस्क्रिप्शन में दी गयी लिंक बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर Recruitment To The Post Of Assistant Sub Inspector (Steno) And Head Constable (Ministerial) पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण करें, रजिस्ट्रेशन संख्या व पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से फोन पर आ जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

Important Links


Telegram GroupJoin Now


Top Post Ad

Below Post Ad